दो बैंक मैनेजरों को घुस लेते ईडी ने किया गिरफ्तार,घुस में लेते थे सोने की ईंट

एक्सिस बैंक कश्मीरी गेट शाखा के दो मैनेजरों को ईडी ने घुस में सोने की ईंट लेने के आरोप में गिरफ्तार किया है।  इनके खिलाफ मनी लांड्रिंग निरोधक कानून  के तहत केस दर्ज किया गया है। ईडी ने इनके पास से तीन किलो की तीन ईंटें बरामद की हैं। जिसमें एक ईंट मैनेजर शशांक सिन्हा के गोमतीनगर स्थित रिश्तेदार के घर से जबकि दिल्ली के दो ज्वैलर्स के यहां से दो ईंटें बरामद की हैं। दोनों बैंक मैनेजर मुखौटा कंपनियों की मदद से आरटीजीएस के जरिए भारी मात्रा में धन स्थानांतरित कर रहे थे।

दोनों मैनेजरों ने ईंटें नोटबंदी के बाद करीब 40 करोड़ रुपये के पुराने नोट दिहाड़ी मजदूरों के नाम पर बनाई गई कंपनियों के खाते में जमा करवाने के लिए वसूले थे। कालेधन को सफ़ेद करने के लिए सोना खरीदने वालों से ज्वैलर्स एडवांस में रकम ले ले कर सीए की मदद से रकम बोगस कंपनियों के नाम जमा करा दी जाती थी।

ईडी ने हिमालय इंटरनेशनल, सनराइज ट्रेडिंग कंपनी, आरडी ट्रेडर्स और बीगल मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड जैसी फर्जी कंपनियां पकड़ी हैं जहां से रकम ज्वैलर्स के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती थी। गिरफ़्तार लोगों ने नोटबंदी के बाद 9 से 22 नवंबर के बीच 39 करोड़ रुपये के पुराने नोट जमा कराये।जिसमें शशांक व विनीत ने उनकी मदद किया करते थे।

इस मामले एक्सिस बैंक ने कहा है कि आरोप लगने के बाद दोनों अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। शशांक ऑपरेशन मैनेजर है तो विनीत ब्रांच मैनेजर। इन बैंक अधिकारियों को तीस हजारी अदालत में पेश किया गया।