बिना एटीएम कार्ड के भी कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट, जानिए कैसे…

156

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद से सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को कैशलेस और डिजिटल बनाने की दिशा में कई प्रयास किये। इसी दिशा में आज आधार पेमेंट एप लांच करने जा रही है। इससे कोई भी दुकानदार सिर्फ आपके आधार नंबर और अंगूठे के निशान से आपसे पेमेंट अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकेगा।

आधार पेमेंट एप के लिए दुकानदार के पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए इसके अलावा बायोमीट्रिक मशीन जोकि सामान्य बाजार में 2000 रुपये में मिल रहा है। अब अगर ग्राहक के पास कोई फोन नहीं है या कोई प्लास्टिक कार्ड यानी एटीएम या कार्ड नहीं है तो भी खरीदारी कर सकता है। बस दुकानदार को अपना आधार नंबर बताना होगा। इसके बाद आपके अंगूठे का निशान ही आपका पासवर्ड होगा फिर आप दुकानदार के फोन में बैंक अकाउंट का चुनाव करें जो आपके आधार से लिंक हो। इसके बाद आप जितनी राशि चाहें उतनी दुकानदार के खाते में ट्रांसफर कर दें।

वर्तमान में अभी 40 करोड़ आधार कार्ड ही बैंक अकाउंट से लिंकअप हैं। पर सरकार का लक्ष्य है कि 2017 के अंत तक देश के सभी आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करवा दें। ताकि डिजिटल मनी को सुचारू रूप से लागू किया जा सके।

आईडीएफसी बैंक और यूआईडीएआई ने मिलकर इस एप को तैयार किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद के सामने 19 दिसंबर को इसको दिखाया गया था।

SHARE