खादी ग्रामोद्योग के कैलेंडर से बापू Out, मोदी In

320

नई दिल्ली। देश में मोदी इफेक्ट का एक असर और देखने को मिला है। मोदी इफेक्ट खादी ग्रामोद्योग के वार्षिक कैलेंडर में देखने को मिला। जिस खादी ग्रामोद्योग के कैलेंडरपर सालों से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर लगती आ रही थी, अब उनकी जहग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ले ली है। जी हां पीएम मोदी ने बापू को रिप्लेस कर कैलेंडर में अपनी जगह बनाई है।

दरअसल इस साल खादी ग्रामोद्योग का जो कैलेंडर सामने आया है उसमें चरखा चालेत हुए पीएम मोदी की तस्वीर छापी गई है। इसकी पुष्टि खुद खादी ग्रामोद्योग के आधिकारिक सूत्रों ने की है। कैलेंडर के कवर पर पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर है जो चरखा चला रहे हैं। गौर करने वाली बात है कि इससे पहले सालों से चरखा चलाने की तस्वीर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी होते थे।

मीडिया ने जब इस बारे में आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इसमें हैरान होने की कोई बात नहीं है। क्योंकि महात्मा गांधी खादी ग्रामोद्योग की आत्मा हैं। उन्हें नजरअंदाज करने का सवाल ही नहीं है, जहां तक कैलेंडर मे मोदी की तस्वीर की बात हैं तो वो काफी समय से खादी पहनते आ रहे हैं। उन्होंने खादी को स्टाइल से जोड़ा है। उसे अंतर्राष्ट्रीय बाजार तक पहुंचाया है। इसलिए उनकी तस्वीर कैलेंडर में लगाई गई है।