अब 5 से 7 मिनट में बनेगा आपका पैन कार्ड, जानें कैसे

नई दिल्ली। पैन कार्ड एक अहम दस्तावेज है। इसके बिना आप अपना बैंक अकाउंट नहीं खुलवा सकते हैं और अब इसके बिना आपका बैंक खाता भी बंद होने जा रहा हैं। ऐसे में अगर आपके पास अब तक पैन कार्ड नहीं है या फिर पैन कार्ड खो गया है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है। अब मिनटों में आपका पैन कार्ड बन जाएगा। जी हां अब आप 5 से 7 मिनट में कार्ड बनवा सकते हैं।

दरअसल नोटबंदी के बाद सरकार की सख्ती और बैंकों द्वारा पुराने एवं नए खातों के लिए पैन अनिवार्य कर दिए जाने के बाद बड़ी संख्या में लोग पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं। नए पैन में हफ्ते भर का वक्त लगता है, जल्द ही इसमें आपको राहत मिल सकती है। अगर सब ठीक रहा तो जल्द ही आपको अपना पैन नंबर मिनटों में मिल जाएगा। इसके साथ-साथ आयकर विभाग आपको आयकर जमा करने के लिए भी और सहूलियत देने जा रहा है।

अब आप बिना किसी झंझट के अपने स्मार्टफोन पर ऐप के जरिए आयकर जमा कर सकते हैं। ई-केवाईसी के आधार पर आवेदक को पैन कुछ ही मिनट में जारी करने की एक परियोजना पर काम कर रहा है। ऐप को वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद इसे शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद आप ऐप की मदद से आनलाइन अपना इनकम टैक्स भर सकेंगे।

 

SHARE