जानें आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है Facebook

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों लोगों की एक्टिविटी बढ़ गई है। फेसबुक पर लोग घंटों तक अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से चैट करते है। लोगों को फेसबुक पर वक्त बिताना अच्छा लगता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये फेसबुक आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है। जी हां ताजा रिसर्च से इस बात का खुलासा हुआ है कि फेसबुक आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है।

क्या कहता है रिसर्च
रिसर्च के मुताबिक जो लोग फेसबुक पर काफी ज्यादा स्टेटस अपडेट करते है या फिर दूसरों की पोस्ट लाइक करते हैं तो उनकी मानसिक और शारीरिक सेहत पर नुकसान पहुंचता है। सैन डिएगो स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया की असिस्टेंट प्रफेसर हॉली शैक्या द्वारा किए गए रिसर्च के मुताबिक फेसबुक पर ज्यादा वक्त बिताना और ज्यादा स्टेटस बदलना और दूसरों के पोस्ट को लाइक करना नुकसान दायक हो सकता है। ये आपकी सेहत पर और आपके मानसिक विकास पर असर डालता है। इस रिसर्च में करीब 5200 लोगों के डेटा का परीक्षण करके यह निष्कर्ष निकाला।

क्या निकला परिणाम

स्टडी में शामिल लोगों की औसत आयु 48 साल थी। रिसर्च में लोगों के मेंटल और फिजिकल हेल्थ का एक से चार तक के पैमाने पर आकलन किया गया। रिसर्चकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि जो लोग दूसरे के पोस्ट बहुत ज्यादा ‘लाइक’करते हैं उनकी सेहत ज्यादा खराब रहगती है। वहीं जो लोग अपना फेसबुक स्टेटस ज्यादा अपडेट करते थे, उनकी मानसिक सेहत की हालत आम तौर पर कम स्टेटस अपडेट करने वालों के मुकाबले ज्यादा खराब रहती है।

SHARE