खुले में बैठे तो बच्चन का फोन बजेगा

केंद्र सरकार स्वच्छता-सफाई और स्वास्थ्य के लिए कई किस्म के प्रयास कर रही है। एक तरफ जहां देश भर में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है वहीं खुले में शौच करने की लोगों की आदतों को मिटाने के लिए अलग अलग किस्म से प्रयास किए जा रहे हैं। देश के कई जिले खुले में शौच से मुक्त घोषित हो चुके हैं लेकिन खबरें आती हैं कि यहां अभी भी लोग खुले में शौच जाते हैं।

सरकार शौचालय बनाने की स्कीम को बढ़ावा देने के लिए एक तरफ लोगों को जागरुक कर रही है वहीं दूसरी तरफ एक नई योजना शुरु की जा रही है अमिताभ बच्चन लोगों को फोन कर इस बुरी आदत को बदलने के लिए प्रेरित करेंगे। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय इस अभियान को शुरू करने जा रहा है। इस अभियान के जरिए मंत्रालय का मकसद यह जानना होगा कि खुले में शौच मुक्त घोषित हो चुके जिलों में कोई अब भी तो खुले में शौच नहीं कर रहा। जाहिर है इस अभियान के तहत मंत्रालय बिग बी के प्री रिकॉर्डिड फोन कॉल का सहारा लेगा।

मंत्रालय अगले 10 दिनों में करीब 50,000 लोगों को यह कॉल कर यह प्री रिकॉर्डिड संदेश सुनाया जाएगा। अभी तक देश में 90 जिले और करीब 1.58 लाख गांवों को शौच मुक्त घोषित किया जा चुका है।बिग बी का यह फोन शौच मुक्त जिलों के मोबाइल नबंर के किसी भी ग्राहक के फोन पर जा सकता है। इसमें मोबाइल संदेश भी भेजा जाएगा और जानकारी ली जाएगी क्या आप या आपका कोई करीबी खुले में शौच के लिए जाता है। कुछ और सवालों के जवाब फोन कर लिए जाएँगे।

SHARE