शावना पंड्या, कल्पना-सुनीता के बाद तीसरी भारतवंशी महिला करेंगी अंतरिक्ष यात्रा

डॉक्टर शावना पांड्या, यह नया नाम है जो भारत का नाम रौशन करेगा। कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद भारतीय मूल की तीसरी महिला जो स्पेस की उड़ान भरेंगी। शावना पंड्या पेशे से न्यूरो सर्जन हैं और इन दिनों कनाडा की अल्बर्टा यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में जनरल फिजिशियन हैं। वह दो स्पेस मिशन के लिए एस्ट्रोनॉट के तौर पर तैयारी कर रही हैं। शावना 3200 लोगों में सिलेक्ट हुए दो कैंडिडेट्स में से एक हैं। २०१८ में यानि अगले साल शुरू होने वाले मिशन में कुल 9 एस्ट्रोनॉट शामिल रहेंगे।

कौन हैं शावना?

शावना का जन्म कनाडा में हुआ। हालांकि, उनके माता-पिता फिलहाल मुंबई में रहते हैं औऱ शावना भी इऩ दिनो भारत यात्रा पर हैं। मीडिया से बातचीत में शावना ने कहा, ”बचपन से मैं सुपर हीरो और एस्ट्रोनॉट बनना चाहती थीं। लेकिन मुझे मेडिसिन से प्यार है।” शावना एक ओपेरा सिंगर, ऑथर और इंटरनेशनल ताइक्वांडो चैम्पियन भी हैं। उन्हें एक बार नेवी सील के साथ थाईलैंड में ट्रेनिंग का मौका मिला।

स्पेस मिशन पर जाएंगी शावना
अपने मिशन के बारे में शावना कहती हैं कि हम लोग वहां बायो मेडिसिन और मेडिकल साइंस के एक्सपेरिमेंट्स करेंगे। ये एक प्रोजेक्ट में शामिल हैं, जिसका नाम Polar Suborbital Science in the Upper Mesosphere (PoSSUM) है। इसमें क्लाइमेट चेंज पर स्टडी की जाएगी।
SHARE