क्या हुआ जब पहली बार हेमा मालिनी से मिले वाजपेयी, जानें डीम गर्ल से जुड़ी 25 रोचक बातें

386

जन्मदिन विशेष

लाखों दिलों की मल्लिका और बॉलीवुड की डीम गर्ल आज 68 साल की हो गई। हेमा यूं ही डीम गर्ल नहीं, बल्कि अपनी खूबसूरती और अपने अभिनय के दम पर उन्होंने ये नाम हासिल किया है। उन्होंने लाखों दिलों पर राज किया और करोड़ों को अपना दीवाना बनाया, मगर हेमा का दिल तो धर्मेन्द्र के साथ जुड़ा और दोनों शादी के बंधन में बंध गए।

हेमा के चाहने वालों मे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नाम भी शामिल है। बताया जाता है कि वाजपेयी जब पहली बार हेमा से मिले, तो काफी शरमा रहे थे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं हेमा मालिनी से जुड़ी 25 रोचक बातें, जो आपने अबतक नहीं सुनी होंगी…

6

हेमा ने 14 साल की उम्र से ही फिल्मी दुनिया में कदम रखा। हेमा मालिनी का कभी भी पढ़ाई में मन नहीं लगा। दसवीं तक पढ़ाई पूरी करने के बाद ही उन्होंने बॉलीवुड का रुख कर लिया। वो साउथ की फिल्मों के लिए मेहनत करने लगीं।

हेमा मालिनी 15 साल में तमिल फिल्म में डेब्यू करने वाली थीं, लेकिन उन्हें कहा गया कि वो काफी पतली हैं और उनके रोल को जयललिता को दे दिया गया जो फिलहाल तमिलनाडु की मुख्यमंत्री हैं और बीमारी की वजह से पिछले तीन हफ्तों से अस्पताल में भर्ती हैं।

2

हेमा ने 1968 में फिल्म ‘सपनों के सौदागर’ से अपने करियर का आगाज किया। जिसके हीरो राजकपूर मुख्य किरदार में थे। तब राजकपूर ने कहा था कि वे एक दिन फिल्म जगत का बहुत बड़ा सितारा बनेंगी। उनकी ये बात सच भी साबित हुई।

हेमा ने 1972 में आई फिल्म ‘सीता और गीता’ में डबल रोल निभाया था। फिल्म कामयाब रही और हेमा रातों रात स्‍टार बन गईं। इस फिल्म ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिलाया।

3

हेमा मालिनी जितनी अच्छी एक्ट्रेस हैं उतनी ही अच्छी भरत नाट्यम डांसर भी। उन्हें भरत नाट्यम, कुचीपुड़ी और ओडिसी में महारत हासिल है। वो देश-विदेश में स्टेज परफॉर्मेंस भी देती हैं।

रेखा हेमा मालिनी की बेस्ट फ्रेंड हैं। करियर के शुरूआती दिनों में रेखा और हेमा मालिनी साथ में रहते थे । दोनों दो साल साथ में रहे।

अब हेमा के चाहने वालों की तादाद धीरे-धीरे बढ़ने लगी। धर्मेंद्र और संजीव कुमार दोनों ही हेमा से शादी करना चाहते थे। लेकिन हेमा का दिल आया धर्मेंद्र पर।

धर्मेन्द्र से पहले संजीव कुमार हेमा मालिनी के प्यार में पड़े थे। संजीव ने तो अपने माता-पिता को शादी के प्रस्ताव के साथ हेमा मालिनी के घर तक भेज दिया था। लेकिन हेमा के माता-पिता ने यह कहकर शादी से मना कर दिया कि हेमा की उम्र अभी बहुत कम है।

5

संजीव इतने पर भी नहीं माने, उन्होंने अपने दोस्त जितेंद्र को हेमा को समझाने के लिए भेजा। जितेंद्र ने हेमा को समझाया कि वो संजीव से शादी कर लें, लेकिन हेमा ने इंकार कर दिया। खबरों की मानें तो इस गम में संजीव शराब पीने लगे।

संजीव से शादी के इंकार के बाद जितेंद्र को लगा कि शायद अब हेमा उनसे शादी के लिए हां कह देंगी। वो भी हेमा से प्यार करने लगे थे। उन्होंने भी हेमा को प्रपोज कर दिया।

लेकिन हेमा तो पहले से शादीशुदा धर्मेंद्र को पसंद करती थीं। धर्मेंद्र भी हेमा को पसंद करते थे, लेकिन वो अपनी पत्नी और बच्चों को नहीं छोड़ना चाहते थे।

4

धर्मेंद्र हेमा मालिनी के इस कदर दीवाने थे कि वो शोले की सेट पर टेक्नीशियन को 100 रुपये अपनी तरफ से देते थे, ताकि कट हो जाए और वो हेमा मालिनी को फिर से गले लगा सकें।

हेमा के लिए उनकी दीवानगी ऐसी थी कि धर्मेंद्र पहले चाहते थे कि संजीव कुमार का रोल उन्हें मिले, लेकिन फिर उन्हें जब ये लगा कि हीरोइन तो ठाकुर को नहीं, वीरू को मिलेगी, जो कि हेमा मालिनी थीं, तो उन्होंने अपना मन बदल लिया।

7

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र ने शादी धर्म बदलकर की थी। धर्मेंद्र की पत्नी प्रकाश कौर ने उन्हें तलाक देने से मना कर दिया था और इस वजह से धर्मेंद्र दिलावर खान और हेमा मालिनी आएशा बन गईंं।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी हेमा के बहुत बड़े फैन हैं। कहा जाता है कि जब वे हेमामालिनी से पहली बार मिले तो काफी शर्मा रहे थे।