बिहार के डॉक्टर ने दिखाया अपना अलग हुनर, बनाया हिंदी एंड्रॉइड प्ले गेम

कल्पना कीजिये एक ऑर्थोपेडिक डॉक्टर जो मानवीय शरीर की सरंचना की जानकारी रखता हो, वो कम्पयुटर में एंड्राइड गेम बना दे वो ही हिंदी में जो अभी तक किसी ने भी न किया हो, ये एक कल्पना से कम नहीं होगा. जी हां ऐसा कर दिखाया है बिहार के बगहा जिले के डॉ. रूद्र नारायण पांडेय ने जो पेशे से डॉक्टर है उन्होंने अपने एक रशियन दोस्त के साथ मिलकर एक एंड्राइड गेम बनाया जिसे हिंदी यूज़र्स भी आराम से खेल सकते है.

बगहा के रहनेवाले डॉ रूद्र नारायण पांडेय ने रूस में रह रहे अपने अभिन्न मित्र विटालियन के साथ मिलकर इस एंड्रॉयड गेम को तैयार कर असंभव को संभव कर दिखाया है. पूछने पर डाॅ रूद्र बताते हैं कि इस गेम का नाम Brave Train है. विटालियन एक रूसी प्रोग्रामर हैं, जिसको हिंदी नहीं आती. हम दोनों ने ही यूक्रेन के दोनेत्स्क शहर में 1997 से 2003 तक एक साथ पढ़ाई की है. गौरतलब है की 6000 किलोमीटर की दूरी पर बैठे ये दोस्त स्काइप और स्क्रीन शेयरिंग की सहायता से अपनी कल्पना को अंजाम देने में सफल रहे. इस काम को करने में इन्हें 6 महीने का वक़्त लगा.

डॉ रूद्र ने बताया कि हिंदी को ‘एंड्रॉयड का यूनिटी प्लेटफॉर्म’ जिस पर गेम बनाया जाता है, सपोर्ट नहीं करता. अक्षर फट जाते हैं. हम लोगों ने मिल कर एक प्लगइन बनाया, जिससे अब एंड्रायड पर हिंदी में गेम बनाना आसान हो गया. हम दोनों यूनिटी प्लेटफाॅर्म वालों से कांटेक्ट में हैं, ताकि हिंदी फोंट में आने वाली दिक्कतों को दूर किया जा सके. टेक्नोलॉजी और एनिमेशन वालों के लिए एक नया रास्ता तो दिख ही रहा है, साथ में हिंदी भाषी लोगों के लिए भी एक अच्छा गिफ्ट है. डाॅ रूद्र का कहना है कि यूनिटी प्लेटफाॅर्म वालों से बात अगर निकल जाती है, तो और सारी भाषाओं में भी हम दोनों कुछ और विश्व जगत को उपलब्धि दे सकेंगे.

SHARE