हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में अफगान राष्ट्रपति ने खोल दी पाकिस्तान की पोल!

69

अमृतसर। हार्ट ऑफ एशिया सम्‍मेलन में अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने आतंकवादी देश पाकिस्तान की पूरी पोल-पट्टी खोलकर रख दी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने उनके देश के खिलाफ अघोषित जंग छेड़ रखी है और इसके लिए वह तालिबान सहित कई आतंकवादी नेटवर्कों को शह दे रहा है। गनी ने आरोप लगाया कि अफगानिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों के बावजूद पाकिस्तान ने 2014 की सर्दियों से उनके मुल्क मे अघोषित जंग तेज़ कर दी है।

 अपने संबोधन में गनी ने पाकिस्तान की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि आतंकवाद और उग्रवाद समेत तमाम तरह की गैरकानूनी गतिविधियों से कौन देश लाभ उठा रहा है, इस बात का पता लगाने के लिए एशिया और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक प्रणाली बनाई जाए। अफगान राष्ट्रपति ने सीमा पार आतंकी हमलों से इनकार करने की पाकिस्तान की प्रवृत्ति की निंदा की और कहा कि ऐसी प्रणाली कायम करने से हक़ीक़त से पर्दा उठ सकेगा। उन्होंने आतंकवाद को रोकने के लिए एक वैश्विक कोष बनाने की ज़रूरत पर भी बल दिया।

इस मौके पर गनी ने अफगानिस्तान के सत्तापरिवर्तन में भारत की भूमिका की खुले कंठ से सराहना की और मोदी की अफगानिस्तान यात्रा का ज़िक्र किया। उन्होंने कहा कि सलमा डैम के उद्घाटन के बाद से पूरे अफगानिस्तान में जश्न का माहौल है। उन्होंने दो अरब डॉलर के अलावा एक अरब डॉलर की और सहायता के लिए भी भारत का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने बताया कि भारत और अफगानिस्तान के बीच जल्द ही एक हवाई कॉरिडोर की शुरुआत होगी, जिससे दोनों मुल्को के बीच कारोबारी संबंध और गहरे होंंगे।

गौरतलब है कि हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में 30 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इनमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज भी शामिल थे।