आधार कार्ड भी सकता है बेकार, ऐसे जानें अपने आधार की एक्पायरी

44

नई दिल्ली। सरकार एक के बाद एक योजनाओं को सर्विसेज को आधार कार्ड से जोड़ती जा रही है । आधार को सबसे अधिक महत्वपूर्ण दस्तावेज बनाया जा रहा है, लेकिनक्या आप जानते हैं कि कि आधार कार्ड की भी वैलिडिटी होती है? जी हां आपका आधार कार्ड भी निष्क्रिय हो जाता है।

अगर आपने अपने आधार को लगातार 3 साल तक कहीं भी इस्तेमाल नहीं किया तो आपका आधार कार्ड इनएक्टिव हो जाएगा। यानी अगर आधार को आपने किसी भी बैकिंग सर्विसेस या सरकारी योजना से अगर नहीं जोड़ा तो आपका आधार कार्ड बेकार हो जाएगा। यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की हेल्पलाइन के मुताबिक अगर आपने तीन साल तक लगातार आधार का प्रयोग कहीं भी नहीं किया तो आपका आधार कार्ड इनएक्टिव हो जाएगा।

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड एक्टिव है या नहीं तो आप आसानी से चेक कर सकते है। आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड की वैलिडिटी चेक करने के लिए https://uidai.gov.in/ पर लॉग इन कर Verify Aadhaar Number का विकल्प चुन कर इसे जांच सकते हैं।
अगर आपका आधार कार्ड निष्क्रिय हो गया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं बल्कि आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट लेकर नजदीकी आधार पंजीकरण केंद्र पर जाकर एक फॉर्म की मदद से इसे दोबारा सक्रिय करवा सकते हैं।

SHARE